एक्सक्लूसिव खबरेंपर्यटन

यहाँ :. अंग्रेजी शराब की दुकान हुई बंद , ग्रामीणों ने दी शराब की दुकान खुलने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी

 

ऋषिकेश । ऋषिकेश के गुमानीवाला क्षेत्र में खुले शराब के ठेके का स्थानीय लोगों ने जमकर विरोध किया और नौबत तो यहां तक आ गई कि वह राष्ट्रीय राजमार्ग को भी जाम करके बैठ गए। वहीं पुलिस प्रशासन ने मौके पर स्थिति को काबू में किया, स्थानीय लोगों ने कहा कि हमने इसके विरोध के लिए एसडीएम से लेकर तमाम नेताओं से वार्ता की और पत्र भी दिए, लेकिन चुनाव के वोटिंग के बाद ही इस ठेके को यहां पर खोलकर ऋषिकेश की मान मर्यादाओं से खिलवाड़ करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने सीधे तौर पर इसे क्षेत्रीय नेताओं प्रशासन को माहौल खराब करने का जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा है कि इस क्षेत्र में लगभग 7 से 8 स्कूल हैं और भारी संख्या में छात्र-छात्राएं यहां आसपास पढ़ने के लिए निकलते हैं । उनका यह भी आरोप है कि यहां से निकलने वाले पर्यटक इन शराब के ठेकों पर शराब पियेंगे और आसपास की महिलाओं से भी दुर्व्यवहार के मामले भविष्य में सामने आएंगे। इसका जिम्मेदार कौन होगा? आपको बता दे कि उत्तराखंड सरकार ने हाल ही में परचून की दुकान में शराब के ठेके खोलने की अनुमति दी थी। जिसके बाद ऋषिकेश के आईडीपीएल क्षेत्र में भी एकाएक कई वाइन शॉप की दुकान खुली है। जिसका लोग समय-समय पर विरोध करते आए हैं। अब सवाल यह खड़ा हो रहा है कि ऋषिकेश जहां साधु संतों से लेकर श्रद्धालु साल भर में लाखों की संख्या में पहुंचते हैं।

 

 

वहां के वातावरण पर इन शराब के ठेकों से कितना असर पड़ेगा, यह आने वाला वक्त ही बताएगा, वैसे भी आपको बता दे की ऋषिकेश के गंगा किनारे क्षेत्र से शराब पीने के कई वीडियो सोशल मीडिया पर आए दिन वायरल होते हैं और लोग इससे काफी ना खुश हैं, साथ ही सरकार और शासन प्रशासन से इन पर कार्रवाई की मांग करते रहते हैं। लेकिन अब घर-घर खुली रही शराब की दुकान से गंभीर प्रश्नचिन्ह सरकार और शासन प्रशासन की कार्यशैली पर भी खड़े हो रहे हैं।

 

बाइट :  राजेंद्र गैरोला स्थानीय ग्रामीण

 

बता दे कि लोगों के विरोध के चलते आखिरकार आबकारी विभाग ने विदेशी शराब की दुकान को बंद करने का निर्णय लिया और आबकारी निरीक्षक ने लिखित में दुकान को बंद करने का आश्वासन दिया । मौके पर राजेन्द्र गैरोला ,विपिन पंत , पुनम जोशी , विजय जुगलान , उषा चौहान ,वीरेंद्र रमोला सहित अन्य मौजूद रहे ।

Related Articles

Back to top button