एक्सक्लूसिव खबरेंटेक्नोलॉजी

शिव युवा शक्ति संघ ने कावड़ियों के लिए डिस्पेन्सरी वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

ऋषिकेश ( राव शहजाद ) । शिव युवा शक्ति संघ पिछले कई वर्षों से समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहा है। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी संघ हरियाणा से आकर उत्तराखण्ड में अपनी मोबाइल डिस्पेन्सरी सेवा का आयोजन किया है। इस सेवा का उद्देश्य कांवड़ यात्रियों, भोले यात्रियों और मार्ग में मिलने वाले अन्य ज़रूरतमंदों को मुफ़्त चिकित्सा और दवा सुविधा प्रदान करना है। इस वर्ष इस सेवा का उद्घाटन जयराम आश्रम से पूर्व प्रवक्ता व प्रदेश उपाध्यक्ष उत्तराखंड कांग्रेस धीरेंद्र प्रताप व नेता प्रतिपक्ष नगर निगम ऋषिकेश मनीष शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । धीरेंद्र प्रताप ने बताया की शिव युवा शक्ति संघ की इस पहल की जितनी सराहना की जाए, कम है। यह सेवा समाज के हर वर्ग के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान है, विशेष रूप से कांवड़ यात्रा के दौरान मैं संघ के इस प्रयास की प्रशंसा करता हूँ और सभी को इसके लिए धन्यवाद देता हूँ ।

 

मनीष शर्मा ने कहा कि  इस सेवा को समाज के विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताकर कहा की शिव युवा शक्ति संघ की इस मोबाइल डिस्पेन्सरी सेवा का उद्देश्य यात्रियो तक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। चिकित्सा सुविधा का अभाव एक बड़ी समस्या है, विशेष रूप से बारिश के मोसम मे इस मोबाइल डिस्पेन्सरी के माध्यम से क्षेत्रों में जाकर लोगों को सीधे तौर पर लाभान्वित कर सकते हैं। साथ ही, यह सेवा कांवड़ और भोले यात्रियों के लिए भी महत्वपूर्ण है जो यात्रा मार्ग नीलकंठ महादेव मंदिर आते हैं। हम सभी जानते हैं कि यात्रा के दौरान स्वास्थ्य समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं, और इस मोबाइल डिस्पेन्सरी के माध्यम से उनकी चिकित्सा जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा।

 

बाइट : मनीष शर्मा निवर्तमान पार्षद

 

संस्थापक दीपक कुमार ने कहा हम हर वर्ष भाँति पूर्व पच्चीस वर्षों सेइस सेवा को आयोजित करते आ रहे है ताकि कांवड़ यात्रियों और ज़रूरतमंदों को चिकित्सा सुविधा मिल सके। हमारा उद्देश्य हर व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुँचाना है ।

 

 

उन्होंने बताया सेवा की मुख्य विशेषताएँ

1. **मुफ़्त चिकित्सा परामर्श और दवा वितरण:**
– शिव युवा शक्ति संघ की मोबाइल डिस्पेन्सरी विभिन्न क्षेत्रों में जाकर लोगों को मुफ़्त चिकित्सा परामर्श और आवश्यक दवाएँ प्रदान करेगी।
– कांवड़ यात्रा के दौरान यात्रा करने वाले भक्तों और अन्य ज़रूरतमंदों को यह सेवा विशेष रूप से उपलब्ध कराई जाएगी।

2. **विशेषज्ञ डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों की टीम:**
– अनुभवी डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मियों की टीम इस सेवा में शामिल हैं जो लोगों को विशेषज्ञ चिकित्सा परामर्श देंगे।
– मरीजों को उनके स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान के लिए उचित मार्गदर्शन मिलेगा।

3. **आवश्यक दवाओं की उपलब्धता:**
– सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए आवश्यक सभी प्रकार की दवाएँ मोबाइल डिस्पेन्सरी में उपलब्ध रहेंगी।
– जरूरतमंदों को आवश्यक दवाएँ मुफ्त में प्रदान की जाएँगी।

4. **नियमित स्वास्थ्य जांच:**
– मोबाइल डिस्पेन्सरी द्वारा लोगों के स्वास्थ्य की नियमित जांच की जाएगी।
– विशेषतः बुजुर्गों, बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य की देखभाल पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button