एक्सक्लूसिव खबरेंटेक्नोलॉजीपर्यटनस्पोर्ट्स

विद्यार्थियों को जीवन मे पढ़ाई के साथ खेलों पर भी ध्यान देना चाहिए : सुबोध उनियाल

रिपोर्ट: राव शहजाद

ऋषिकेश । श्री भरत मंदिर इंटर कॉलेज ऋषिकेश के वार्षिकोत्सव के समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल और विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत सदस्य संजीव चौहान व प्रतीक कालिया शर्मा के द्वारा खेलों में विजेता रहे छात्र-छात्राओं और उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित भी किया गया ।इस अवसर पर मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि बच्चों को छात्र जीवन मे पढ़ाई के साथ-साथ खेलों पर भी ध्यान देना चाहिए और साथ ही कुछ बनने का सपना जरूर देखना चाहिए क्योंकि जब आप कोई सपना देखोगे तो उसे पूरा करने के लिए लगोगे तो वह अवश्य पूरा होगा । वर्तमान समय के छात्र-छात्राएं ही भारत की सभी सरकारी गैर सरकारी सभी सेवाओं में जाकर भारत वर्ष की सेवा में अपना योगदान देंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रत्येक बच्चे के पास किसी भी उपलब्धि को पाने के लिए समान अवसर होते हैं चाहे वह अमीर घर में पैदा हुआ हो या गरीब घर में और वह मुख्य संसाधन है उसका दिमाग,बुध्दि, लगन,। इस अवसर विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत सदस्य संजीव चौहान ने कहा कि खिलाड़ियों की खेल भावना से उनके अंदर सामाजिकता की भावना भी आती है सहयोग की भावना भी उत्पन्न होती है और एक स्वस्थ खिलाड़ी ही स्वस्थ रूप से पढ़ भी सकता है और समाज को एक अच्छी दिशा भी दे सकता है ।

 

विशिष्ट अतिथि भाजपा जिला उपाध्यक्ष प्रतीक कालिया शर्मा ने कहा कि प्रत्येक छात्र-छात्रा को मन लगाकर पढ़ाई के साथ-साथ खेलना भी चाहिए क्योंकि खेलों से बुद्धि का विकास भी होता है, और स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निर्माण होता है स्वस्थ मस्तिष्क ही स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकता है, और किसी भी छात्र-छात्रा को कभी भी अभाव का बहाना नहीं करना चाहिए यदि उनके अंदर कुछ करने की लगन कुछ करने का जज्बा है तो वह जरूर कामयाब होंगे, उन्हें कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता है, साथ ही इस अवसर पर कई शिक्षक शिक्षिकाओं , कर्मचारियों को भी उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया ।

 

बाइट :  सुबोध उनियाल वन मंत्री

प्रधानाचार्य मेजर गोविंद सिंह रावत ने कहा कि वर्तमान समय में कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल के द्वारा तकनीकी शिक्षा में किया जा रहे कार्य उत्कृष्ट श्रेणी के हैं और समाज के सभी लोगों को मन्तरि के द्वारा सहयोग किया जाता है और साथ ही विशिष्ट अतिथि प्रतीक कालिया शर्मा और संजीव चौहान दोनों ही युवा समाज में समाज सेवा में अग्रणी भूमिका में रहकर समाज सेवा कर रहे हैं । इससे युवाओं को प्रेरणा लेनी चाहिए और उत्कृष्ट समाज का निर्माण करना चाहिए ।

 

बाइट : गोविंद सिंह रावत प्रधानाचार्य

खेल कोच प्रवीन रावत ने बताया कि बालिका वर्ग में स्नेहा साहनी चैंपियन रही और बालक वर्ग में कारण चैंपियन रहा साथ ही गोला फेंक में सचिन प्रथम स्थान पर तो शाम दूसरे स्थान पर शिवम तीसरे स्थान पर रहा ,लम्बी कूद में रचित प्रथम शिवकुमार द्वितीय और आकाश यादव तृतीय स्थान पर रहे। मौके पर वरिष्ठ प्रवक्ता यमुना प्रसाद त्रिपाठी ,लेफ्टिनेंट लखविंदर सिंह, पूर्व राज्य मंत्री संदीप गुप्ता पार्षद बृजपाल राणा शिव कुमार गौतम, जयकृत सिंह रावत , नीलम जोशी,रंजन अंथवाल , लक्ष्मण सिंह चौहान ,  रंजना, संजीव कुमार चौधरी, नवीन मेंदोला, संजीव कुमार, सुनीता सिंह ,सुनील दत्त थपलियाल , भगवती प्रसाद जोशी, विवेक शर्मा,मंडल अध्यक्ष सुमित पवार दिनेश सती डीपी रतूड़ी माधवी गुप्ता प्यारेलाल जुगरण सहित अन्य मौजूद रहे ।

Related Articles

Back to top button