एक्सक्लूसिव खबरेंटेक्नोलॉजीपर्यटन

परिवहन विभाग ने विशेष अभियान चलाकर 142 वाहनों के किए चालान

 

ऋषिकेश ( राव शहजाद ) । परिवहन विभाग ने मुख्य सचिव  उत्तराखंड के आदेश का
पालन करते हुए चलानी अभियान चलाया है। बता दे सड़क दुर्घटनाओं में लगातार हो रही वृद्धि चिंताजनक है। दोपहिया सवार दुर्घटनाओं में सबसे अधिक हताहत होते हैं। बिना हेलमेट के दुर्घटना की गंभीरता और भी बढ़ जाती है। हाल में ही मुख्य सचिव उत्तराखंड शासन श्रीमती राधा रतूड़ी द्वारा निर्देश दिए गए थे । कि दोपहिया पर बैठी दोनो सवारियों को हेलमेट पहनने को सख्ती से लागू किया जाए व उल्लंघन पर कठोर प्रवर्तन कार्यवाही करने के निर्देश हैं। चौपहिया वाहन में भी सीट बेल्ट को अनिवार्य रूप से लागू किया जाय।
संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन एवं सड़क सुरक्षा) द्वारा इस संबंध में पूरे देहरादून संभाग में दिनांक 12 व 13 जून को विशेष अभियान हेतु चलाने हेतु निर्देशित किया गया था।
ऋषिकेश क्षेत्र में ऋषिकेश प्रवर्तन दल और बाइक स्क्वॉड ने दो दिन केंद्रित अभियान चलाया जिसमे कुल चालान किए गए।
कुल चालान – 142
कुल सीज – 02
बिना हेलमेट – 86
पिछली सवारी के हेलमेट न पहनने पर – 18
बिना सीटबेल्ट – 24

बिना हेलमेट के वाहन चलाने पर 1000 रुपए के जुर्माने के अतिरिक्त तीन महीने के लिए वाहन चालक का लाइसेंस भी निलंबित किया जायेगा।
यह अभियान मनसा देवी, गुमानीवाला, ढालवाला, मुनि की रेती, भद्रकाली, ब्रह्मपुरी, रानीपोखरी, लाल तप्पड़ आदि क्षेत्रों में चलाया गया।

 

अभियान में सभी वाहन चालकों और सवारियों को सड़क सुरक्षा के महत्व के बारे में भी बताया गया और रोड सेफ्टी के पैंफलेट भी बांटे गए। सभी को बी आई एस मानक के हेलमेट लगाने और हमेशा हेलमेट की स्ट्रिप लॉक करने की जानकारी दी गई। मौके पर
चेकिंग में विजेंद्र अवस्थी परिवहन सहायक निरीक्षक, आदर्श कुमार परिवहन आरक्षी, कमल बंसल प्रवर्तन चालक अन्य मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button