Blog

एसडीआरएफ सेनानायक ने मानसून सीजन की तैयारियों को लेकर की गोष्ठी आयोजित

ऋषिकेश ( राव शहजाद ) । सेनानायक एसडीआरएफ मणिकांत मिश्रा ने एसडीआरएफ वाहिनी जॉलीग्रांट में मानसून सीजन की तैयारियों को लेकर वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य में स्थापित एसडीआरएफ की टीमों के साथ एक गोष्ठी का आयोजन किया। उन्होंने मानसून सीजन के दौरान घटित होने वाली आपदाओं जैसे अतिवृष्टि, भूस्खलन, बादल फटना इत्यादि में अलर्ट दशा में रहते हुए प्रभावी प्रतिवादन के लिए एसडीआरएफ के कार्मिकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

मानसून सीजन को देखते हुए राज्य भर में एसडीआरएफ की 15 रेस्क्यू टीमों और 60 सब-टीमों को तैनात किया गया है। गोष्ठी में उन्होंने मैदानी क्षेत्रों में संभावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को चिन्हित करने के निर्देश दिए।

फ्लड रेस्क्यू टीमों की तैनाती:-

गढ़वाल में हरिद्वार और ऋषिकेश और कुमाऊं के उधमसिंहनगर, नैनीताल और टनकपुर में रेस्क्यू टीमों को फ्लड उपकरणों के साथ अलर्ट मोड पर रखने के निर्देश दिए।

बैकअप टीमों की तैयारी:-
एसडीआरएफ वाहिनी जौलीग्रांट बटालियन हेडक्वार्टर में 02 टीमों को बैकअप के लिए आवश्यक उपकरणों के साथ अलर्ट मोड पर रखने के लिए कहा।

पहाड़ी क्षेत्रों में तैनाती:-
लैंडस्लाइड और बादल फटने की घटनाओं के मद्देनजर 09 रेस्क्यू टीमों और 26 सब-टीमों को पहाड़ी क्षेत्रों में तैनात किया गया है। संचार विहीन क्षेत्र में सेटेलाइट फोन का उपयोग करने के निर्देश दिए हैं।

सतर्कता और तैयारी:-
एसडीआरएफ की सभी टीमें सतर्क और तैयार हैं, सभी आवश्यक उपकरणों और संसाधनों से सुसज्जित हैं ताकि जीरो कैजुल्टी अप्रोच के साथ राहत और बचाव कार्य प्रभावी ढंग से किया जा सके।

महिला आरक्षी शिवानी पोखरियाल व आरक्षी सागर सिंह को नगद पुरस्कार से किया सम्मानित

सम्मेलन के उपरांत सेनानायक ने महिला आरक्षी शिवानी पोखरियाल को पुलिस लाइन, देहरादून में आयोजित उत्तराखंड पुलिस जूडो क्लस्टर प्रतियोगिता- 2024 में जूड़ो एवं ताईक्वांडो के 57 किग्रा भार वर्ग में प्रतिभाग करते हुए दोनों में प्रथम स्थान पर रहकर स्वर्ण पदक हासिल करने व आरक्षी सागर सिंह द्वारा वुशु प्रतियोगिता में प्रतिभाग करते हुए प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए नगद पुरस्कार से सम्मानित किया। मौके पर मिथिलेश कुमार उपसेनानायक, श्याम दत्त नौटियाल सहायक सेनानायक, निरीक्षक प्रमोद रावत, निरीक्षक कवीन्द्र सजवाण, उपनिरीक्षक जयपाल राणा सहित अन्य मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button