एक्सक्लूसिव खबरेंटेक्नोलॉजी

इस स्कूल के निदेशक वर्ल्ड स्कूल समिट 2024 में हुए सम्मानित

ऋषिकेश ( राव शहजाद ) । बीते दिनों 20 जुलाई 2024 को विश्व के सबसे बड़े शिक्षा शिखर सम्मेलन का बैंकॉक में आयोजित हुआ । इस दौरान अंकुर पब्लिक स्कूल के निदेशक वैभव सकलानी को सम्मानित किया गया । बता दे की वर्ल्ड स्कूल समिट 2024 ने शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट समर्पण और अटूट प्रतिबद्धता की मान्यता में इनोवेटिव किंडरगार्टन की श्रेणी में वैभव सकलानी को सम्मानित किया । जिसकों लेकर स्कूल परिवार में ख़ुशी की लहर है। विद्यालय निदेशक वैभव सकलानी ने बताया कि सफल लोगों में एक चीज समान होती है , उनका सुबह उठना और काम करना का सपना होता है। यह पूरे विद्यालय परिवार का सम्मान है , वही कम से कम हस्तक्षेप वाली कक्षाएँ बनाने से सीखने में भी सुधार होता है । विद्यालय में निदेशक के मार्गदर्शन के अनुसार छात्रों की शिक्षा में सुधार के लिए कुछ नई पहल करने का निर्णय भी लिया गए ।

 

*थिंकिंग क्लासरूम* दृष्टिकोण में एक ऐसा वातावरण बनाना शामिल है जहां छात्र सक्रिय रूप से सोचने, सवाल पूछने और समस्या-समाधान में लगे हों। यहां थिंकिंग क्लासरूम से संबंधित कुछ मुख्य बिंदु दिए गए हैं:

– *डिज़ाइन गतिविधियाँ* जो छात्रों को अन्वेषण और सहयोग के माध्यम से अपनी समझ बनाने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

*एकीकृत ज्ञान* –
एकीकृत ज्ञान का तात्पर्य ज्ञान के विभिन्न विषयों या क्षेत्रों में अवधारणाओं की परस्पर समझ और अनुप्रयोग से है। इसमें किसी विषय या समस्या की एकीकृत और व्यापक समझ बनाने के लिए विभिन्न विषयों या क्षेत्रों से जानकारी को संश्लेषित करना शामिल है।

*मल्टीटास्किंग कौशल विकास*: कुछ मल्टी-टास्किंग कौशल फायदेमंद होते हैं (उदाहरण के लिए, कार्यों के बीच जल्दी से स्विच करना), बच्चों को उन गतिविधियों के साथ निरंतर ध्यान और गहन जुड़ाव का अभ्यास करने के अवसरों की भी आवश्यकता होती है जिनके लिए केंद्रित सोच और समस्या-समाधान की आवश्यकता होती है।

ऐसे वातावरण को बढ़ावा देकर, जो कार्यों के साथ ध्यान केंद्रित करने और सावधानीपूर्वक जुड़ाव को महत्व देता है, माता-पिता और शिक्षक बच्चों को सीखने और उत्पादकता के लिए मजबूत बुनियादी कौशल विकसित करने में मदद कर सकते हैं।

*सीखने पर बच्चे के स्वामित्व को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।* सीखने का श्रेय छात्रों को दिया जाना चाहिए ।

Related Articles

Back to top button