एक्सक्लूसिव खबरेंटेक्नोलॉजीपर्यटनस्पोर्ट्स

एनजीए में राज्य स्थापना दिवस पर वार्षिक क्रीड़ा प्रतियोगिता संपन्न हुई

रिपोर्ट : राव शहजाद

रायवाला । राज्य स्थापना दिवस के उपलक्ष में निर्मल आश्रम ज्ञान दान अकादमी में 11वीं अंतर सदनीय वार्षिक क्रीडा प्रतियोगिता विधिवत संपन्न हुई। गुरुवार को निर्मल आश्रम ज्ञान दान अकैडमी में कार्यक्रम आयोजित किया गया । इस अवसर पर वरिष्ठ बालिका वर्ग में कुश सदन से गुंजन कुमारी और बालक वर्ग में अंकुश राणा वहीं कनिष्ठ बालिका वर्ग में लव सदन से गायत्री शिखधर और बालक वर्ग में कुश सदन से दक्ष चौहान ने क्रीड़ा प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ धावक के रूप में अपना नाम दर्ज कराकर विजेता घोषित हुए।

 

 

विद्यालय संस्थापक महंत बाबा राम सिंह महाराज की सद्प्रेरणा, आशीर्वाद, संरक्षक बाबा जोध सिंह महाराज के पावन सानिध्य तथा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रीतम भिंड (प्रबंधक अग्निशमक, ओ.एन.जी.सी.) ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। विद्यालय की प्रधानाचार्या
डाक्टर सुनीता शर्मा ने कहा कि मुख्य अतिथि सहित सभी गणमान्यों अभ्यागतों, अभिभावकों का स्वागत अभिनंदन किया। मुख्य अतिथि ने क्रीड़ा ध्वज फहराकर प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। इसके उपरांत खेल शिक्षक दिनेश पैन्यूली ने चारों सदनों के छात्र-छात्राओं को मार्च पास्ट की कमांड देकर सदन प्रमुखों के नेतृत्व में ‘मार्च पास्ट’ होते हुए मुख्य अतिथि को सलामी दी। प्रधानाचार्या ने सभी क्रीड़ा प्रतिभागियों को शपथ दिलवाई तथा मुख्य अतिथि द्वारा प्रतियोगिता प्रारंभ किए जाने की घोषणा के साथ ही रंग -बिरंगे गुब्बारों की शानदार ऊंची उड़ान और क्रीड़ा कप्तान अमन सिंह रमोला व वंशिका कंडवाल ने खेल मशाल प्रज्वलित कर ट्रैक का चक्कर लगाकर शांति और मैत्री का संदेश दिया ।

खिलाड़ियों को आध्यात्मिक प्रेरणा देने हेतु छात्राओं द्वारा भक्तिपूर्ण शबद कीर्तन प्रस्तुत करने के बाद जूनियर वर्ग के छात्र-छात्राओं के द्वारा योग क्रियाओं का सुंदर सामूहिक प्रदर्शन कर दर्शकों को अच्छे स्वास्थ्य हेतु योग का संदेश दिया। वही उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के 23 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में संगीत अध्यापिका दीपमाला के मार्ग दर्शन में विद्यालय की छात्र- छात्राओं ने प्रसिद्ध लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी के प्रसिद्ध गीत ‘उत्तराखंड देव भूमि, मातृभूमि शत-शत वंदन-अभिनंदन’ के साथ मन मोहक नृत्य प्रस्तुत कर सर्वधर्म समभाव का संदेश दिया। खेल प्रशिक्षिका पूनम चौहान के नेतृत्व में प्राथमिक वर्ग के नन्हे विद्यार्थियों ने डम्बल पी.टी के माध्यम से ‘जी-20’ की मनमोहक आकृति के साथ अपनी प्रस्तुति देकर सबका मनमोह लिया।
क्रीड़ा प्रतियोगिता में चारों सदनो के तहत प्राथमिक,कनिष्ठ और वरिष्ठ वर्ग के विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया।
प्रतियोगिता में आयोजित प्राथमिक वर्ग बैलून रेस में कक्षा एक से आरुषि रावत प्रथम, सृष्टि चौहान तृतीय, कक्षा दो से अंश क्षेत्री द्वितीय स्थान पर रहे। इसी प्रकार स्मार्ट रेस में कक्षा चार से देवांश गंगवार प्रथम, वैष्णवी शर्मा द्वितीय और बॉबी सिंह तृतीय स्थान पर रहे। इस दौरान 100 मीटर और 200 मीटर रेस वरिष्ठ बालिका वर्ग में कुश सदन से गुंजन कुमारी ने प्रथम, स्नेहा कश्यप ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया और 100 मीटर में प्रह्लाद सदन से प्राची तोमर ने तृतीय स्थान तथा 200 मीटर कनिष्ठ वर्ग में प्रकृति खत्री लव सदन ने तृतिय स्थान प्राप्त किया तथा 100 मीटर वरिष्ठ बालक वर्ग में लव सदन से दीपक सैनी ने प्रथम, अमन रमोला श्रवण सदन ने द्वितीय, करण शाही कुश सदन ने तृतीय स्थान प्राप्त कर अपने सदन को सुशोभित किया।400 मीटर कनिष्ठ वर्ग में कुश सदन से दक्ष चौहान ने प्रथम, श्रवण सदन से शौर्य अग्रवाल ने द्वितीय स्थान पर रहकर अपना नाम कमाया । 800 मीटर रिले रेस में कुश सदन ने प्रथम स्थान,श्रवण सदन ने द्वितीय, प्रह्लाद ने तृतीय स्थान को शोभायमान किया। 50मीटर धीमी गति से साइकिल रेस के प्रतिभागियों में लव सदन से समीर रावत प्रथम और प्रह्लाद सदन से शांतनु द्वितीय स्थान पर रहे। सबसे रोमांचक खेल टग ऑफ वार वरिष्ठ बालक वर्ग में प्रह्लाद सदन प्रथम और बालिका वर्ग में लव सदन प्रथम स्थान पाकर गौरवान्वित हुए। कराटे प्रशिक्षक शिवानी गुप्ता और विपिन डोगरा के कुशल नेतृत्व में स्वयं की सुरक्षा हेतु बालक बालिकाओं का प्रदर्शन दर्शनीय था । कार्यक्रम के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मुख्य अतिथि महोदय विजयी प्रतिभागियों की भूरि भूरि प्रशंसा की महाराज ने मुख्य अतिथि को सम्मान स्वरूप स्वरूप सिरोपा ,स्मृति चिन्ह तथा उपहार भेंट किया। मौके पर चेयरमैन एसएन सूरी , रेणु सूरी, भूतपूर्व वायु सेना अधिकारी डी.पी रतूड़ी, सेवा निवृत्त शिक्षक नागेश राजपूत, सेवानिवृत सूबेदार देवेन्द्र शुक्ला, सोहन वीर राणा (सह मंत्री, क्रीड़ा भारती उत्तराखंड), चारु मल्होत्रा, बाबू आत्मप्रकाश, खेल शिक्षक कुलबीर सिंह, अनिकेत प्रजापति, शेर सिंह थापा, सरबजीत कौर, विनोद विज्लवाण, समन्वयक सोहन सिंह कैंतूरा, ग्राम प्रधान खेरी कला चमन पोखरियाल अन्य मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button