एक्सक्लूसिव खबरेंटेक्नोलॉजीपर्यटन

मुनिकिरेती पालिका को स्वच्छता में मिला श्रेणी नबंर एक , पालिकाध्यक्ष रोशन रतूड़ी ने जताया आभार

रिपोर्ट : राव शहजाद

ऋषिकेश । नगरपालिका मुनिकिरेती ढालवाला के लिए ऐतिहासिक निर्यण सरकार का,उत्तराखंड की पहली नगरपालिका है जो उत्तराखण्ड बनने के बाद श्रेणी एक पालिका बनी! है इस पर पालिकाध्यक्ष रोशन रतूड़ी ने
इस निर्यण के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी , वन मंत्री सुबोध उनियाल व वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल का मैं और हमारे शहरवासी दिल से धन्यवाद व आभार व्यक्त करते हैं । बता दे कि पिछले 2 वर्षो से हम प्रयासरत थे कि नगरपालिका को श्रेणी 2 से श्रेणी 1 आये,क्योंकि हमने अपनी पालिका को आपने निजी संसाधनों से सक्षम बनने में सफल रहे,
1. 2018 से पूर्व हमारी पालिका का अपना निजी बोर्ड फण्ड जो सालाना 90 लाख रूपये था लेकिन आज वही फण्ड लगभग 4 करोड़ से अधिक से जो अपने में सक्षम पालिका हुवी!
2. 2018 से पूर्व पालिका विकास योजनाओं कि राज्य निधि की सालाना किस्त 3.20(तीन करोड़ बीस लाख थी) 2022 से वही किस्त सालाना 12( बाहरा करोड़ ) हो गई है जो उत्तराखंड की पहली पालिका है जो अपने निजी संसाधनों को मजबूत क़र अपनी राज्य निधि की किस्तों को 3 गुना से अधिक लाने में सफल हुवी !
3. श्रेणी 1 एक में आने का मुख्य कारण ये भी रहा नगरपालिका सरकार के हर आयोजन में अपना उत्तराखंड में बेहतर प्रदर्शन किया जैसे कावड़, G 20, कुम्भ मेला, इन्वेस्ट सम्मिट, हर वर्ष चारधाम यात्रा, राफ्टिंग यात्रियों, हर vip समारोह, पूरे वर्ष पालिका की हर दिन जो भी परीक्षा रहती है, उसमें जो सफलता मिली वो भी श्रेणी 1 बनने में सफल रही!प्रतिदिन लाखों यात्री और उनकी गंदगी पालिका के लिए बहुत बड़ा चेलेंज रहता है!
4. मुख्यता लगातार पिछले चार वर्षों से स्वच्छता में उत्तराखंड में नंबर एक पायेदान पर बनाये रखना और साथ ही देश में स्वच्छता में 2020 में 12 स्थान, व 2021 में 11 स्थान तथा 2022 में 5 स्थान पर नगरपालिका मुनिकिरेती बनी हुवी है जिस कारण आज श्रेणी 1 बनी!
श्रेणी 1 फायदे
1.नगरपालिका मुनिकिरेती ढालवाला प्रदेश की मजबूत नगरपालिका के नाम से जानी जा रही है अपने निजी संसाधनों वाली पालिका बनी!
2. वार्षिक बजट राज्यनिधि का सालाना बजट जो 12 करोड़ रूपये मिलता है श्रेणी एक पालिका होने से अब भविष्य में 20 करोड़ से अधिक मिलेगा !
3.पालिका स्टाफ में वृद्धि होगी!
4. काँवंड हो या कोई भी यात्रा हो पालिका को सरकार हर आयोजन के लिए फण्ड देगी एक मॉडल पालिका बनाने में सहयोग करेगी, उत्तराखंड बनने के बाद पहली नगरपालिका है जो श्रेणी 1 पालिका बनी!

Related Articles

Back to top button