एक्सक्लूसिव खबरेंटेक्नोलॉजीपर्यटन

चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं को लेकर पुलिस प्रशासन ने कसी कमर

 

ऋषिकेश ( राव शहजाद ) । आगामी चार धाम यात्रा को लेकर पुलिस और प्रशासन ने ट्रैफिक, कानून आदि व्यवस्थाओं को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है। नोडल अधिकारी ने यात्रा के दौरान वाहनों का दबाव बढ़ने पर ट्रैफिक डायवर्ट करने और पार्किंग स्थलों को यात्रा से पूर्व चिन्हित करने के निर्देश अधीनस्थों को दिए गए हैं।
शुक्रवार को आगामी यात्रा सीजन के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण और नोडल अधिकारी की अध्यक्षता में आईएसबीटी ट्रांजिट कैंप में बैठक आयोजित की गई जिसमें ऋषिकेश, मुनिकीरेती, लक्ष्मणझूला, रायवाला, रानीपोखरी, डोईवाला आदि थाना के प्रभारी निरीक्षकों समेत यात्रा से जुड़े विभागीय अधिकारियों ने शिरकत की। बैठक में चार धाम यात्रा के सफल संचालन को लेकर चर्चा के साथ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर योजना तैयार की गई। यात्रा सीजन में यातायात के सुचारू संचालन के लिए मुख्य मार्गो से अस्थाई अतिक्रमण को हटाने, यात्रा सीजन के दौरान यातायात के दबाव को कम करने के लिए डायवर्जन पॉइंट चिन्हित करने, यातायात का दबाव अधिक होने पर चिन्हित पॉइंट्स से यातायात को डाइवर्ट, यात्रा मार्ग पर वाहनों की पार्किंग हेतु पार्किंग स्थलों को चिन्हित करने तथा यात्रा शुरू होने से पूर्व उनमें सभी बुनियादी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।
राष्ट्रीय राजमार्ग पर श्यामपुर फाटक के संकरा होने से जाम की स्थिति रहती है, उक्त स्थान पर यातायात के सुचारू संचालन हेतु प्रभावी कार्ययोजना तैयार की जाये। यात्रा सीजन के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सुरक्षा के प्रभावी प्रबंध सुनिश्चित किये जायें । यात्रा मार्ग पर यातायात का दबाव अधिक होने की दशा में यातायात को वन वे करने के संबंध में तीनों जनपदों देहरादून, टिहरी गढ़वाल एवं पौड़ी गढ़वाल की पुलिस द्वारा आपसी सामंजस्य स्थापित कर प्रभावी यातायात प्लान तैयार करने के निर्देश दिये गए। यात्रियों का पंजीकरण करने तथा पंजीकरण के दौरान आने वाली समस्याओं का निराकरण कर विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई। मौके पर एसडीएम ऋषिकेश कुमकुम जोशी, नगर आयुक्त ऋषिकेश शैलेंद्र सिंह नेगी, एआरटीओ प्रवर्तन मोहित कोठारी, सीओ ऋषिकेश संदीप नेगी, कोतवाल शंकर सिंह बिष्ट, थाना प्रभारी निरीक्षक रितेश साह, प्रभारी रानी पोखरी संदीप कुमार सहित अन्य मौजूद रहे ।

Related Articles

Back to top button