एक्सक्लूसिव खबरेंटेक्नोलॉजीसाहित्य जगत

वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित वैज्ञानिक लेख संग्रह पुस्तिका का किया विमोचन

 

ऋषिकेश । ऋषिकेश प्रेस क्लब सभागार में पत्रकार वार्ता कर प्रदीप बिलजवान ने वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित “नूतन कविताओं, कहानियों दार्शनिक एवं वैज्ञानिक लेख संग्रह” पुस्तिका का विमोचन किया गया । इस अवसर पर पुस्तक विमोचन समारोह में मुख्य अतिथि शिक्षाविद व साहित्यकार बंशीधर पोखरियाल, विशिष्ट अतिथि ऋषिकेश प्रेस क्लब के अध्यक्ष दुर्गा नौटियाल, साहित्यकार रामकृष्ण पोखरियाल एवं अध्यक्ष अशासकीय माध्यमिक शिक्षक संघ टिहरी व लोक गायक विनोद बिजल्वाण ने प्रदीप बिजल्वाण (विलोचन) द्वारा रचित नूतन कविताओं, कहानियों के साथ ही दार्शनिक एवं वैज्ञानिक लेख संग्रह का संयुक्त रूप से विमोचन किया है। इस अवसर पर लेखक प्रदीप बिजल्वान ने बताया कि उनकी इस पुस्तक में लगभग 30 से 35 कविताओं के साथ ही कहानियाँ, वैज्ञानिक लेख आदि संकलित है। कहा कि वह शीघ्र ही गढ़वाल के भड़ माधव सिंह भंडारी, तीलू रौतेली सहित अन्य महापुरुषों पर किताबें लिख रहे हैं।

 

उन्होंने पुस्तक के विमोचन के मौके पर पहुंचे सभी अतिथियों एवं पत्रकारों का आभार प्रकट किया । कार्यक्रम का संयोजन वरिष्ठ साहित्यकार एवं आदर्श शिक्षक आचार्य रामकृष्ण पोखरियाल द्वारा किया गया। पुस्तिका के विमोचन के अवसर पर प्रदीप बिजलवान विलोचन ने कहा कि भाषा के द्वारा अपने दिल की गहराइयों से निकले शब्दो को कविताओं के माध्यम से प्रस्तुत किया है ।

 

उनके द्वारा प्रकाशित पुस्तिका में 35 कविताओं का विमोचन किया गया है और लघु कहानियां और दार्शनिक विचारों का भी संग्रह रखा गया है। पत्रकार वार्ता में विनोद बिजलवान, वरिष्ठ शिक्षक प्रबोध उनियाल सत्येंद्र चौहान सहित अन्य मौजूद रहे ।

Related Articles

Back to top button